आज हम बात कर रहे है राजस्थान के एक छोटे से शहर फालना के बारे में जो की एक बेहद ही महत्वपूर्ण स्थान है और यह कई ऐतिहासिक कारणों से प्रसिद्ध भी है तो आज हम फालना शहर के बारे में आपको पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न कर रहे है जिसमे हम फालना की सुविधाएं, इतिहास, मंदिर और अन्य स्थानों के बारे में आपको विस्तार से बताएँगे.

falna ke bare me jankari

अगर हम बात करे फालना के आस पास के गांव या शहर की तो उन सभी में सबसे स्वच्छ शहर फालना ही माना जाता है इसके साथ ही यह एक ऐसा शहर है जहा अगर आप एक बार आ जाते है तो यहाँ से जाने का मन ही नहीं करता क्युकी यहाँ का माहौल ही कुछ इस प्रकार का होता है की इंसान के मन को मोहित कर लेता है इतना ही नहीं विश्व प्रसिद्द स्वर्ण मंदिर भी इसी स्थान पर स्थित है जिसके बारे में आज हम चर्चा करने वाले है.

फालना कहाँ पर स्थित है 

फालना के बारे में जानने से पहले इसके स्थान के बारे में हम चर्चा कर लेते है यह राजस्थान के पाली जिले में स्थिर है जो की सांडेराव से उदयपुर के सड़क पर स्थित है इस शहर में रेलवे स्टेशन भी है को एक बेहद सुन्दर रेलवे स्टेशन में से एक माना जाता है व साफ़ सफाई के मामले में  यह रेलवे स्टेशन अन्य की तुलना में काफी अधिक  बेहतर हैं.

यह शहर  3 चीजों के कारण विश्व में प्रसिद्ध शहर माना जाता है.

  1. रेडिओ बनाने के कारण.
  2. छाता बनाने के कारण.
  3. स्वर्ण मंदिर के कारण.

यह वह सभी कारण है जो फालना कस्बे को चार चाँद लगा देते है और इन्ही के कारण से यह शहर इतना प्रसिद्द हुआ है आज इन सब के कारण इस शहर की प्रसिद्धी न केवल राजस्थान बल्कि पूरी दुनिया में फैली हुई है और छाता और रेडिओ का कार्य पुरे विश्व से जुड़ा है जिसके कारण यहाँ का सामान विदेशो में आयात निर्यात होता हैं.


फालना का स्वर्ण मंदिर 

इसके बारे में न सिर्फ हम लोगो से सुने है बल्कि इसका व्याख्यान कई बड़ी बड़ी किताबो और इतिहासों में भी किया गया है फालना का स्वर्ण मंदिर विश्व प्रख्यात मंदिर है जो की फालना के मुख्य तीन रास्ते पर रेलवे स्टेशन के समीप शहर में स्थित है यह बेहद ही प्राचीन होने के साथ बेहद ही सुन्दर मंदिर भी है जिसके कारण हर व्यक्ति इस मंदिर को देखने की चाह में कई दूर दूर के शहर से आते रहे है.

स्वर्णमंदिर कुछ गिने चुने शहरों में ही बने हुए है जिसके कारण इस शहर को स्वर्ण मंदिर के कारण इतना महत्व दिया गया है इस मंदिर में कई दूर के श्रध्दालु जैसे मुंबई, दिल्ली, बंगलौर आदि से भी लोग आते रहते है जिससे की इसकी प्रसिद्दि का अनुमान लगाया जा सकता है.

फालना की जनसख्याँ 

इस शहर की जनसख्याँ 2011 की जनगणना  के अनुसार 24974 थी पर अनुमान लगाया जा रहा है की हाल में इस शहर की जनसख्याँ 40000 से भी अधिक है और यह पूरा शहर जोधपुर-सांडेराव-उदरपुर राजमार्ग पर स्थित है व इस शहर में नगरपालिका भी स्थित है.

फालना के आस पास के गांव शहर व इलाको में यहाँ की जनसख्याँ अन्य की तुलना में सबसे अधिक मानी जाती है इसके अलावा अन्य इलाको की तुलना में इस शहर में सुविधाएं भी काफी अधिक बेहतर मानी जाती है.


फालना रेलवे स्टेशन 

अब हम बात करते है फालना के रेलवे स्टेशन के बारे में तो यह एक बहुत ही पुराना रेलवे स्टेशन है व हाल में साफ सफाई और सुविधा के मामले में यह कई बड़े बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों से भी काफी अधिक बेहतरीन हैं.

यहाँ से भारत के लगभग  सभी राज्यों में जाने के लिए आपको रेलवे सुविधा उपलब्ध हो जाती है क्युकी यह रेलवे स्टेशन जोधपुर-आबूरोड के बिच में स्थित है जिसके कारण यहाँ से गुजरने वाली सभी रेलवे इस स्थान से गुजराती है इसलिए भारत के किसी भी राज्य में आप फालना से रेलवे यात्रा कर सकते हैं.


फालना के छाते और रेडिओ 

फालना के छाते और रेडिओ विश्व प्रसिद्द माने जाते है यह काफी लम्बे समय से बनाये जाते है पहले के समय में रेडिओ बनाने का कार्य सिर्फ इसी शहर में होता था और इसके बाद इन रेडिओ को देश विदेश में निर्यात किया जाता है हालांकि आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी बढ़ गयी है जिसके कारण लोग रेडिओ का इस्तमाल नहीं करते पर पहले के समय में लोग खबरे आदि सुनने के लिए रेडिओ का इस्तमाल करते थे जिसके कारण भारी मात्रा में पहले यहाँ पर रेडिओ बनाये जाते थे.

हाल में यहाँ पर रेडिओ बनाने की कंपनी बहुत काम हो चुकी है पर यह काम अभी भी इस शहर में जारी  है और आज भी यहां पर कई अलग अलग प्रकार के बेहतरीन रेडिओ बनाये जाते है अगर आप इस शहर में घूमने जाए तो यहाँ से रेडिओ खरीदना कभी न भूले.

इसके साथ ही यहाँ के छाते भी बहुत ही प्रसिद्द है आज भी यहाँ पर भारी मात्रा में छाते बनाये जाते है व यह काम काफी सदियों पहले से लोग यहाँ पर करते आ रहे है अगर आप कभी भी यहाँ पर जाओ तो यहाँ से एक ब्रांडेड देश का बना हुआ बेहद ही मजबूत छाता खरीद सकते है यहाँ कई सारी अलग अलग कम्पनिया अलग अलग नाम से चाहते बनाती है और बेचती हैं.


फालना की सुविधाएं 

इस शहर में कई सारी बेहद ही महत्वूर्ण सुविधाएं है जो की यहाँ के निवासियों और राहगीरों के लिए यहाँ पर रहना या यात्रा आदि को बहुत ही आसान बना देता है अगर आप  इस शहर में यात्रा करते है तो आपको किसी भी बात के लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है क्युकी यहाँ पर आपको कई सारी सुविधाएं देखने की मिल जाती है.

  • भारत के किसी भी स्थान पर जाने के लिए रेलवे सुविधा.
  • दर्शन करने के लिए विश्व प्रसिद्द स्वर्ण मंदिर.
  • राजमार्ग द्वारा यात्रा करने के लिए रोडवेज और प्राइवेट बस की सुविधाएं.
  • बेहतरीन सिनेमाघर जिसमे प्रतिदिन 3 शो दिखाए जाते है.
  • कई सारी बेहतरीन होटल जिसमे सबसे बड़ी होटल खालसा होटल को माना जाता है.
  • बेहतरीन धर्मशाला आपातकालीन या देर होने पर रुकने के लिए उत्तम स्थान.
  • गुमने लायक कई सारे अलग अलग स्थान.

इसके आलावा भी इस स्थान पर आपको कई सारी अलग अलग जगह देखने को मिल जाती है जिसके कारण यहाँ पर आप बहुत ही अच्छा अनुभव करेंगे और यहाँ पर आपको बहुत ही अच्छा महसूस भी होगा यहाँ पर आप रेलवे व वाहन सुविधा के द्वारा आ सकते है.

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post