आज हम सुमेरपुर के  बारे में बात करते है आप सभी ने सुमेरपुर का नाम तो कई बार सुना ही होगा व शायद अपने यह शहर देखा भी होगा पर आज के इस आर्टिकल में हम आपको सुमेरपुर के बारे में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे है जिसको पढ़के के बाद इस  शहर के प्रति आपकी जिज्ञासा और अधिक बढ़ जायेगी  आज हम इस शहर के कुछ महत्वपूर्ण स्थानों के बारे में बता रहे है जो शायद अपने पहले नहीं देखे होंगे.

sumerpur ke bare me jankari

अक्सर आप सभी किसी भी गांव को देखते है तो सिर्फ उसकी सुंदरता को देखते है जो की हमे दिखाई देती है उसके पीछे के रहस्य को हम जानने का प्रयत्न बहुत ही कम करते है जबकि कई  सारे स्थान ऐसे है जो कई बड़े बड़े रहस्यों को अपने अंदर समेटे हुए है हम उन्ही के बारे में हमेशा आपको जानकारी देने का प्रयास करते है ताकि आपको इनके बारे में जानकारी  प्राप्त हो सके.

सुमेरपुर जाने के रास्ते 

सुमेरपुर राजस्थान के पाली जिले की एक बहुत ही बड़ी  तहसील है जो की पाली सिरोही जिले की बॉर्डर पर स्थित है क्युकी सुमेरपुर के बाद पाली जिले की सीमाएं समाप्त हो जाती है और इसके बाद सिरोही जिले की सीमाएं शुरू हो जाती है जिसके कारण यह एक बेहद महत्वपूर्ण स्थान माना गया है.

सुमेरपुर  शहर पाली सिरोही  के मध्य के राष्ट्रिय राजमार्ग के बिच में स्थित  है जिसके कारण अगर आपका कभी भी मन हो तो आप बस के द्वारा किसी भी स्थान से यहाँ पर आ सकते है और उदयपुर, जोधपुर, सिरोही, आबूरोड, अहमदाबाद, अजमेर आदि बड़े बड़े शहरों के डायरेक्ट बस की  सुविधाएं भी यहाँ पर आने के लिए उपलब्ध है ताकि आप  आसानी से यहाँ पर आ सकते है.

सुमेरपुर में घूमने योग्य स्थान 

यहाँ से अगर आप देखने लायक कोई बेहतरीन जगह ढूंढ रहे है तो हम बता दे की सुमेरपुर से लगभग 15 किलोमीटर की दुरी पर जवाई नदी स्थित है और उसके करीब ही जवाई बाँध  स्थित है जो की एक बेहतरीन जगह  है देखने  लायक और यह बाँध राजस्थान के सबसे बड़े बाँध में गिना जाता है.

यह बाँध देखने के लिए आप सुमेरपुर से जवाई बाँध तक किसी भी रिक्शा में भी जा सकते है प्रतिदिन सैकड़ो रिक्शा इस रूट पर चलते है जिसके कारण आप बहुत ही आसानी से इस स्थान पर जाकर जवाई बाँध को देख सकते हैं.


पाली सिरोही की सीमा 

यह दो जिलों जिसमे पाली और  सिरोही शामिल है उनकी मुख्य सीमा पर स्थित है क्युकी सुमेरपुर के बाद पाली जिले की सीमाएं समाप्त होकर वहा से सिरोही जिले की सीमाएं शुरू हो जाती है सुमेरपुर से मात्र 1 या 2  किलोमीटर  की दुरी पर एक दूसरा बहुत ही बड़ा शहर स्थित है जिसका नाम शिवगंज  यह सिरोही जिले में आता है जबकि सुमेरपुर पाली जिले में आता हैं.

यह जानकर आपको थोड़ी सी हैरानी हो सकती है क्युकी सुमेरपुर और शिवगंज के बिच में मात्र एक पुल का फासला है आप एक पुल को पर कर के सुमेरपुर शहर से शिवगज शहर में प्रवेश कर सकते है और साथ  ही आप पाली जिले से बहार  सिरोही जिले में प्रवेश कर  लेते हैं.

सुमेरपुर का वर्णन 

यह आसपास के सभी स्थानों की  तुलना में सबसे बड़ा शहर है इसके साथ ही यह एक तहसील भी है यहाँ पर आसपास के लोगो को जरूरत की सभी चीजे बहुत आसानी से मिल जाती है जो सामग्री लोगो को आसपास के किसी भी शहर में नहीं मिलती वो सभी सामग्री लोगो को इस स्थान पर मिल जाती है.

इसके साथ ही इस शहर में सभी तरह के बैंक भी स्थित है इसमें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नॅशनल बैंक, मरुधरा ग्रामीण बैंक आदि सभी बैंक स्थित है इसके साथ ही यहाँ पर 10-15 ATM मशीन भी लगाए  हुए है जिसके कारण यहाँ पर पैसे के लेनदेन से संबधित आपको  भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आप बहुत आसानी से यहाँ पर 24 घंटे अपने खाते से ATM द्वारा पैसे  निकाल सकते हैं.


सुमेरपुर की कानून व्यवस्था 

यह बहुत बड़ा शहर होने के कारण यहाँ की जनसख्या भी बहुत अधिक है और इसके साथ ही यहाँ पर प्रतिदिन लाखो  राजगीर भी किसी न किसी कारण से आते रहते है जिसके कारण से यहाँ पर भीड़ बहुत अधिक हो जाती है पर इसके बावजूद यहाँ पर  किसी भी प्रकार की घटनाओ आदि के बारे में बहुत ही कम सुनने की मिलता है जिसके कारण आप अंदाजा लगा सकते है की यहाँ पर कानून व्यवस्था कितनी अधिक बेहतर है.

इसके अलावा अन्य शहरों की भी कानून व्यवस्था अक्सर बेहतरीन हो होती है क्युकी किसी भी शहर में आप देख सकते है की वह पर अक्सर लोग शांतिपूर्ण ही रहते है ऐसे में हमारा भी  फर्ज बनता है की हम कानूनी व्यवस्था को बनाये रखने में  सरकार का पूर्ण रूप से सहयोग दे.

सुमेरपुर एक बड़ा शहर होने के साथ ही यहाँ पर सभी प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध है यहाँ पर आपको हर प्रकार की चीजे बहुत ही आसानी से मिल जाती है इसके साथ ही यहाँ ओर कई बड़े बड़े मंदिर भी बने हुए है जिसमे  जैन मंदिर एक बेहद ही  प्रसिद्द मंदिर है यह भगवान् महावीर का मंदिर सुमेरपुर से शिवगंज राजमार्ग  के बिच में सड़क के किनारे स्थित है.

अगर आप एक बार इस मंदिर के. दर्शन कर लेते है तो आपको ऐसी शान्ति का अनुभव होगा जो अपने पहले कभी नहीं किया होता है आपको इस स्थान पर प्रत्यक्षं रूप से  भगवान् महावीर के जीवन के बारे में बताया जाता है की उनके जीवनकाल में क्या क्या घटनाये हुई और उनसे जुडी सभी प्रकार की जानकारी आपको इस मंदिर में प्राप्त हो जाती हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post